Lpg cylinder price

1 जून से सरकार और बैंकों द्वारा देशभर में कई बदलाव किये गए है। इन बदलावों का सीधा असर आपकी जेब और जिंदगी पर भी पड़ने वाला हैं। आपको बता दें कि 1 जून से Lpg Cylinder Price, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) से Home Loan लेना और गाड़ी का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस महंगा हो जाएगा। इन लेख में हम आपको ऐसे 5 बदलावों के बारे में बताएंगे जिनका असर आप पर पड़ेगा।

कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता LPG Cylinder new price

LPG सिलेंडर की नई कीमत जारी हो गई है। बुधवार को 19 किलो वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में भारी कटौती हुई है। कॉमर्शियल गैस सिलेंडर आज से 135 रुपये सस्ता हो गया है। नई कीमत जारी होने के बाद दिल्ली में गैस सिलेंडर के दाम 2,219 रुपए, कोलकाता में 2,322 रुपए, मुंबई में 2,171.50 रुपए, और चेन्नई में 2,373 रुपए प्रति सिलेंडर हो गई है।

Viral video : लो चली मैं अपने देवर की बारात लेके भाभी के साथ नाचा देवर तो दुल्हन ने दिखाए ऐसे तेवर

गाड़ियों का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस करवाना हुआ महंगा

आज से दोपहिया और चार पहिया वाहनों के साथ अन्य बड़े वाहनों का थर्ड पार्टी इन्शुरन्स के दामो में इजाफा हुआ है। मतलब, अब आपको थर्ड पार्टी बीमा के लिए ज्यादा राशि चुकानी होगी। दोपहिया वाहनों के मामले में 150 सीसी से 350 cc तक के वाहनों के लिए 1,366 रुपए प्रीमियम के तौर पर देना होना, जबकि 350 cc से अधिक के वाहनों के लिए प्रीमियम 2,804 रुपए होगा।

SBI से होम लोन पर देना होगा ज्यादा ब्याज

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने होम लोन एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट (EBLR) को 40 बेसिस प्वाइंट बढ़ाकर 7.05% कर दिया है, जबकि RLLR 6.65% प्लस क्रेडिट जोखिम प्रीमियम (CRP) होगा। बढ़ी हुई ब्याज दरें 1 जून से प्रभावी हो गई हैं। इससे होम लोन की ब्याज दरों में इजाफा होगा। पहले EBLR 6.65% थी, जबकि रेपो-लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) 6.25% थी।

गोल्ड हॉलमार्किंग का दूसरा चरण हुआ शुरू

आज सोने की हॉलमार्किंग का दूसरा चरण शुरू हो गया है। अब 256 पुराने जिलों के अलावा 32 नए जिलों में भी हॉलमार्किंग सेंटर्स खोले जाएंगे। अब इन सभी 288 जिलों में सोने के गहने की हॉलमार्किंग अनिवार्य कर दी गई है। इन जिलों में अब 14, 18, 20, 22, 23 और 24 कैरेट के गहने ही बेचे जा सकेंगे। ये भी हॉलमार्किंग के बाद ही बेच सकेंगे।

एक्सिस बैंक सेविंग्स अकाउंट के नियमों में बदलाव

एक्सिस बैंक (Axis Bank) ने सेविंग्स अकाउंट पर लगने वाले सर्विस चार्ज को बढ़ाने का फैसला किया है। 1 जून से सेविंग्स अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस रखने की सीमा में बढ़ोतरी की गई है। इसके तहत सेमी अर्बन और ग्रामीण इलाकों के ग्राहकों को एक्सिस बैंक के सभी तरह के सेविंग्स अकाउंट में 15,000 की जगह न्यूनतम 25,000 रुपए रखने होंगे या फिर 1 लाख रुपए का टर्म डिपॉजिट रखना होगा।

PMJJBYऔर PMSBY का प्रीमियम बढ़ाया गया

केंद्र सरकार ने मंगलवार को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) का प्रीमियम बढ़ा दिया है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की प्रीमियम दर सालाना 330 रुपए से बढ़कर 436 रुपए हो गई है तथा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए वार्षिक प्रीमियम 12 रुपए से बढ़ाकर 20 रुपए कर दिया गया है। ये नई प्रीमियम दरें 1 जून, 2022 से लागू हो गयी हैं।

lpg cylinder price 1 June