Atal Pension Yojna | अटल पेंशन योजना

Atal Pension Scheme: भारत जैसे विशाल देश मे ज्यादातर जनसंख्या असंगठित क्षेत्र में काम करती हैं। एक समय के बाद इन क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के पास आय का कोई जरिया नही रहता हैं। लेकिन इस योजना में निवेश करने के बाद आप जीवन भर एक नियमित आय के रूप में पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना का नाम हैं अटल पेंशन योजना। इस लेख में हम इस योजना के बारे में विस्तृत रूप से समझेंगे।

अटल पेंशन योजना क्या हैं | What is Atal Pension Yojna in Hindi

Atal Pension Scheme :अटल पेंशन योजना केंद्र सरकार द्वारा मई 2015 में चलाई गई एक सामाजिक सुरक्षा योजना हैं। यह योजना असंगठित क्षेत्र में कार्यरत लोगो के लिए एक काफी फायदेमंद सामाजिक सुरक्षा स्कीम हैं। इस योजना में निवेश करने से आपको रिटायरमेंट के बाद के खर्चो के लिए एक नियमित आय मिलती हैं।

यह भी पढ़े : प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से कैसे ले सकते हैं लाभ, जानिये योजना के बारे में सारि जानकारी

अटल पेंशन योजना में निवेश करने से कितनी पेंशन मिलती हैं

अटल पेंशन योजना में पेंशन की राशि आपकी आयु तथा आपके द्वारा इस योजना में किये गए निवेश पर निर्भर करता हैं। इस योजना के तहत न्यूनतम पेंशन 1000 रुपये तथा अधिकतम पेंशन 5000 रुपये मासिक का प्रावधान हैं। इस स्कीम में आपको कम से कम 20 वर्ष तक निवेश करना अनिवार्य हैं। लेकिन अगर आप शादीशुदा हैं तो आपको डबल यानी 5000 रूपये की बजाय 10000 रूपये मासिक पेंशन मिल सकती हैं।

अटल पेंशन योजना में पेंशन मिलना कब शुरू होती हैं

अटल पेंशन योजना के तहत लाभार्थी की आयु 60 वर्ष होने के पश्चात पेंशन मिलना शुरू हो जाती हैं। इस योजना के तहत आप मासिक 1000 रूपये से लेकर 5000 रूपये तक पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन अगर आप शादीशुदा हैं तो आप इस योजना से 10000 रूपये तक पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको और आपकी पत्नी को इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत करवाना होगा।

यह भी पढ़िए : प्रधानमंत्री सुरक्षा बिमा योजना में कैसे करे आवेदन और पाए 2 लाख रूपये का कवर मात्र 1.5 रूपये मासिक क़िस्त में

अटल पेंशन योजना में कौन कौन शामिल हो सकता हैं

अटल पेंशन योजना में कोई भी भारतीय नागरिक जो किसी असंगठित क्षेत्र से जुड़ा हुआ हैं शामिल हो सकता हैं। इस योजना में शामिल होने की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 40 वर्ष हैं। 40 वर्ष की आयु के बाद आप इस स्कीम में शामिल नही हो सकते।

अटल पेंशन योजना में कौन शामिल नही हो सकता है

ऐसे व्यक्ति जो पहले से ही या तो सरकारी नौकरी में है या फिर आयकर का भुगतान करते हैं, या जिनका पहले से ही EPF या EPS कट रहा है वो इस योजना में शामिल नही हो सकते हैं। इसके इलावा जिनकी आयु 18 वर्ष से कम या 40 वर्ष से ज्यादा हैं वो इस योजना में शामिल नहीं हो सकते हैं।

अटल पेंशन योजना के लिए पंजीकरण कैसे करे | How to register for / Apply for Atal Pension Scheme Online