Benefits of filing ITR

अगर आप किसी कंपनी या संस्था में जॉब करते हैं या आपका खुद का कोई बिज़नेस हैं तो अपने ITR के बारे में जरूर सुना होगा। हो सकता है आप ITR फ़ाइल करते भी हो।लेकिन क्या आप जानते हैं कि ITR फ़ाइल करने से सिर्फ Loan लेने में ही सहायता नही मिलती हैं बल्कि इसके और भी कई फायदे होते हैं।
आज के इस लेख में हम जानेंगे कि ITR समय से फ़ाइल करने के क्या क्या फायदे होते हैं। संपूर्ण जानकारी के लिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

यह भी पढ़े: Life Insurance: जीवन बिमा क्या होता हैं पूरी जानकारी

Benefits of ITR Filling in Hindi

ITR का पूर्ण रूप Income Tax Return होता हैं। अगर आप की इनकम टैक्स के दायरे में आती हैं तो आपको प्रत्येक वर्ष ITR फ़ाइल करनी चाहिए। इनकम टैक्स एक प्रकार का टैक्स हैं जो आपकी इनकम यानी कमाई पर लगता है।

समय पर ITR फ़ाइल करने के फायदे

विदेश जाने के लिए वीजा पाने में आसानी

बहुत से विदेशी दूतावास वीजा जारी करने से पहले आपसे पिछले 2 साल की ITR मांगते है। अगर आप समय पर ITR फ़ाइल करते हैं तो सामान्य व्यक्ति की तुलना में आपको विजा आसानी से मिल जाता हैं।

TDS क्लेम के लिए

अगर आपकी इनकम टैक्स के दायरे में नही आती हैं लेकिन जिस संस्थान या कंपनी में आप काम करते हैं वो TDS काटती हैं तो आपको ITR फ़ाइल करना बहुत जरूरी हैं। ITR फ़ाइल करने से आप रिफंड के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं। अधिकारियो द्वारा असेसमेंट करने के बाद आपको रिफंड कर दिया जाता है।

Capital Loss की भरपाई

अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं और बाजार में कमजोरी के कारण आपका नुकसान होता हैं तो इसे Capital Loss कहा जाता हैं। अगर आप सही समय पर इनकम टैक्स रिटर्न भरते हैं तो भविष्य में होने वाले लाभ से इस नुकसान को एडजस्ट कर सकते हैं।

लोन लेने में सहायक

अगर आप किसी बैंक से होम लोन या कार लोन लेना चाहते हैं तो ITR आपकी इनकम के सबूत के रूप में कार्य करती है । किसी भी प्रकार का लोन लेने के लिए आपसे 2 से 3 साल की ITR माँगी जाती है। अगर आपके पास ITR होती हैं तो आपको लोन आसानी से मिल जाता हैं।

बिना रुकावट बड़ा लेनदेन

अगर आप समय पर ITR भरते है तो आपको किसी भी तरह के बड़े लेनदेन में मदद मिलती हैं। ITR समय पर फ़ाइल करने से प्रॉपर्टी का लेनदेन, बैंक में बड़ी पूंजी का लेनदेन तथा शेयर बाजार में निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स से नोटिस आने का कोई खतरा नही रहता हैं ।

बड़ा जीवन बीमा कवर लेने में सहायक

जब भी आप किसी बीमा कम्पनी से 1 करोड़ या इस से ज्यादा का टर्म प्लान लेना चाहते हैं तो आपसे पिछले 2 से 3 साल की ITR स्टेटमेंट मांगी जाती हैं। बीमा कंपनी ITR के जरिये आपकी इनकम का असेसमेंट करती हैं। आप भविष्य में प्रीमियम का भुगतान समय पर कर पाएंगे या नही ये सुनिश्चित करने के लिए आपसे ITR मांगी जाती हैं।