Haryana Ladli Yojna: केंद्र सरकार के साथ साथ राज्य सरकार भी अपने राज्य की जनता के लिए कल्याणकारी योजनाए लाती रहती हैं। ऐसी ही एक योजना हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश की बेटियों के लिए चलाई गयी हैं। हरियाणा सरकार ने बेटियों को बोझ न समझा जाये इसीलिए ‘लाड़ली योजना‘ की शुरुआत की हैं। इस योजना के अंतर्गत दूसरी बेटी के जन्म पर माता पिता को 5000 रूपये प्रति वर्ष आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान किये जाते हैं।

इस योजना का लाभ कौन कौन ले सकता हैं

इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी हरियाणा राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए। इसके साथ ही लाभार्थी की कम से कम दो बेटियां होनी चाहिए। इस योजना का लाभ केवल दूसरी बेटी के जन्म के बाद ही मिल सकता हैं। इस योजना के तहत आपकी बेटी का जन्म 20 अगस्त 2005 के बाद का होना चाहिए। इस से पहले अगर आपकी बेटी का जन्म हुआ हैं तो आप इस स्कीम का फायदा नहीं ले सकते हैं।

लाड़ली योजना का उद्देश्य

प्रदेश में बालिकाओं के भविष्य को समृद्ध करने के उद्देश्य से इस योजना का संचालन किया गया हैं। जैसा की आप सब जानते हैं भारत में बेटियों को बोझ माना जाता हैं। बेटियों को अच्छी शिक्षा, अच्छी परवरिश तक नहीं दिए जाते हैं। बेटियों की इस स्थिति में सुधार करने के उद्शेय से प्रदेश सरकार द्वारा यह विशेष योजना चलाई गयी हैं। बेटी के माता पिता को इस स्कीम के माध्यम से आर्थिक सहायता प्रदान की जाती हैं ताकि वो बेटियों को बोझ न समझे और उनकी परवरिश अच्छे से कर सके।

लाड़ली योजना में आर्थिक सहायता कैसे मिलती हैं

लाड़ली योजना के तहत राज्य सरकार माता पिता को दूसरी बेटी होने के पश्चात प्रत्येक वर्ष किसान विकास पत्र के माध्यम से निवेश करती हैं। बेटी की आयु 18 वर्ष होने के ही यह पश्चात् राशि निकली जा सकती हैं। इस राशि का उपयोग माता पिता बेटी की शादी, पढ़ाई व् अन्य प्रशिक्षण कार्यो में कर सकते हैं।

How to Apply for Haryana Ladli Yojana: हरियाणा लाड़ली योजना में आवेदन कैसे करे

हरियाण लाड़ली योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा। फॉर्म डाउनलोड करने का लिंक निचे दिया गया हैं। इस फॉर्म में सभी जानकारी अच्छे से भरने के बाद आपको यह फार्म आंगनवाड़ी केंद्रों पर या ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में बाल विकास परियोजना अधिकारी के कार्यालय में जमा करवाना होगा।

Haryana Ladli Yojna Application Form : Click here