Skip to content
Home » IAS Interview Question: अगर आपके एक हाथ में तीन सेब और चार संतरे, दूसरे हाथ में चार सेब और तीन संतरे हों, तो आपके पास क्या होगा?

IAS Interview Question: अगर आपके एक हाथ में तीन सेब और चार संतरे, दूसरे हाथ में चार सेब और तीन संतरे हों, तो आपके पास क्या होगा?

IAS Interview Question

IAS Interview Question: अगर आपके एक हाथ में तीन सेब और चार संतरे, दूसरे हाथ में चार सेब और तीन संतरे हों, तो आपके पास क्या होगा? इस प्रश्न का उत्तर 99% लोगो ने गलत दिया हैं। इस लेख में ऐसे बहुत सारे प्रश्न दिए गए हैं जो आपके ज्ञान में वृद्धि करेंगे। अतः इस लेख को अंत तक पढ़े।

IAS Interview Question : दोस्तो सामान्य ज्ञान के प्रश्न पढ़ना सभी को बहुत पसंद हैं। इस से हमारे ज्ञान में वृद्धि तो होती ही हैं और प्रतियोगी परीक्षाओं में भी काफी मदद मिलती हैं। हम सभी को नियमित रूप से सामान्य ज्ञान के प्रश्नों का अध्ययन करते रहना चाहिए।

प्रतियोगी परीक्षाओं में सामान्य ज्ञान के महत्व को देखते हुए हमने आप सभी के लिए सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न की एक सीरीज शुरू की हैं। इस सीरीज के माध्यम से आप सभी प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी आसानी से कर सकते हैं। रोजाना नए प्रश्नों के लिए हमारी वेबसाइट पर नियमित रूप से visit करे।

दोस्तो आज कांटेस्ट बहुत ही खास हैं। सिर्फ वो ही विद्यार्थी इस टेस्ट को पास कर सकते हैं जो अपनी पढ़ाई को लेकर बहुत ज्यादा सीरियस हैं। टेस्ट से संबंधित नियम नीचे दिए गए हैं। सभी नियमों को ध्यान से पढ़े।

प्रश्नोत्तरी के लिए महत्वपूर्ण निर्देश

  • सभी प्रश्न अनिवार्य हैं।
  • इस टेस्ट में कुल 20 प्रश्न दिए गए हैं।
  • प्रत्येक प्रश्न 3 अंक का हैं।
  • किसी भी प्रकार की नेगेटिव मार्किंग नहीं हैं।

Today’s Topic : IAS Interview Question in Hindi

IAS Interview Question in Hindi

Wrong shortcode initialized

यह प्रश्नोतरी बनाते हुए प्रश्न और उत्तर दोनो का चयन बहुत ध्यान से किया गया हैं।यदि आपको फिर भी प्रश्नोत्तरी में किसी प्रकार कोई त्रुटि दिखती है तो हमे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे।धन्यवाद!

IAS Interview Questions for Practice

Q.1 भगवान बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति कहाँ हुई थी? 

Ans: बोधगया

Q.2 आर्य समाज की स्थापना किसने की ? 

Ans: स्वामी दयानंद ने

Q.3 पंजाबी भाषा की लिपि कौनसी है ? 

Ans: गुरुमुखी

Q.4 भारत की मुख्य भूमि का दक्षिणतम किनारा कौनसा है ? 

Ans: कन्याकुमारी

Q.5 भारत में सबसे पहले सूर्य किस राज्य में निकलता है ? 

Ans: अरुणाचल प्रदेश

Q.6 इंसुलिन का प्रयोग किस बीमारी के उपचार में होता है ? 

Ans: मधुमेह

Q.7 बिहू किस राज्य का प्रसिद्ध त्योहार है ? 

Ans: असम

Q.8 कौनसा विटामिन आंवले में प्रचुर मात्रा में मिलता है ? 

Ans: विटामिन C

Q.9 भारत का प्रथम गवर्नर जनरल कौन था ? 

Ans: विलियम बैंटिक

Q.10 कागज का आविष्कार किस देश में हुआ ? 

Ans: चीन

Q.11 गौतम बुद्ध का बचपन का नाम क्या था ? 

Ans: सिद्धार्थ

दोस्तों जैसा की आप सब जानते हैं कि सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में सामान्य ज्ञान से सम्बंधित प्रश्न अवश्य पूछे जाते हैं। आपको रोजाना सामान्य ज्ञान से सम्बंधित प्रश्नो को रिवाइज करते रहना चाहिए। हम रोजाना आपके लिए नई पोस्ट लाते रहते हैं। आप डेली इस वेबसाइट पर विजिट करके अपनी तैयारी को और भी बेहतर बना सकते हैं।

Some Other Categories for You

Indian Polity QuizClick here
Indian Geography QuizClick here
Indian History QuizClick here
General ScienceClick here

हमारी वेबसाइट पर आपको सभी प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए स्टडी मटेरियल समय समय पर उपलब्ध करवाया जायेगा। आप हमारा ग्रुप भी ज्वाइन कर सकते हो । ग्रुप में प्रतिदिन नई नई क्विज डाली जाती हैं जिस से आप बिना अपना समय बर्बाद किये टेस्ट दे सकते है।

अगर आप रोजाना स्टडी मटेरियल अपने व्हाट्सप्प पर पाना चाहते हैं तो हमे 9671027749 पर whatsapp करे। इस स्टडी ग्रुप में रोजाना करंट अफेयर्स के महत्वपूर्ण प्रश्न व अन्य परीक्षोपयोगी स्टडी मटेरियल प्रोवाइड किया जाता हैं।

Topics Covered in this article

General Knowledge Questions in Hindi for UPSC, SSC CGL, SSC CHSL, SSC MTS, Railway Recruitment Board Exam, Bank Exam and State PCS Exams like HPSC,BPSC, UPPSC, MPPSC, RPSC and other competitive exams. All Questions are important and simple to remember.

विज़िटर्स के लिए अंतिम शब्द : अगर आपको यह पोस्ट पसंद आयी हैं तो इसे अपने सभी शेयर जरूर करे। रोजाना इस वेबसाइट पर विजिट करे और अपनी तैयारी को और भी बेहतर बनाये।

इस प्रश्नोत्तरी को बनाते समय सभी प्रश्न और उनके उत्तरो को ध्यान से लिखा गया हैं। लेकिन फिर भी अगर आपको किसी प्रकार की त्रुटि मिलती हैं तो हमे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *