India China Tension latest news
Uncategorized

India- China Tension: चीन ने पूर्वी लदाख क्षेत्र में किये 25 लड़ाकू विमान तैनात | भारतीय सेना की ड्रैगन की हर गतिविधि पर पैनी नजर

India China Tension latest news

सरकारी सूत्रों से खबर मिली हैं की चीन ने पूर्वी लदाख सेक्टर के आसपास अपने होटेन एयरबेस पर लगभग 25 लड़ाकू विमान तैनात किये हैं। चीन लगातार पूर्वी लदाख सेक्टर में अपनी सैन्य ताकत को बढ़ा रहा हैं। चीन की विस्तारवादी निति इस क्षेत्र के लिए ठीक नहीं हैं।

आपको बता दे की दो दिन पहले ही अमेरिकी शीर्ष सैन्य अधिकारी ने पूर्वी लद्दाख सेक्टर में बढ़ते चीनी सैन्य निर्माण को लेकर चिंता जाहिर की थी। उन्होंने इसे अति चिंताजनक तथा आँख खोलने वाला करार दिया था। उन्होंने चीन द्वारा जारी गतिविधियों के को खतरनाक बताया था।

चीन ने तैनात किये और ज्यादा आधुनिक लड़ाकू विमान

चीन ने इस क्षेत्र में पहले से ज्यादा आधुनिक लाड़कू विमानों को तैनात किया हैं। इस से पहले इस एयरबेस पर मिग-21 श्रेणी के लड़ाकू विमान तैनात किये थे। लेकिन अब J-11 और J-20 जैसे आधुनिक लड़ाकू विमानों को तैनात कर दिया हैं। आपको बता दे की चीन भारतीय सीमा के नजदीक नए हवाई क्षेत्र का निर्माण भी कर रही हैं ताकि वह अपने मिशन को आसानी से अंजाम तक पहुंचा सके।

भारतीय ख़ुफ़िया एजेंसी की चीन की हर गतिविधि पर हैं पैनी नजर

सरकारी जानकारी के अनुसार भारतीय सुरक्षा एजेंसी और भारतीय ख़ुफ़िया एजेन्सियो की चीन की हर हरकत पर पैनी नजर बनाये हुए हैं। ड्रैगन द्वारा की गयी हर गतिविधि पर करीब से नजर रखी जा रही हैं।

भारतीय सेना भी हर प्रकार की परिस्थिति से निपने के लिए कर रही तैयारी

चीनी सेना पिछले कुछ समय से इन सैन्य क्षेत्रो में बुनियादी विकास का काम तेजी से कर रही है। चीनी सेना ने यह रनवे की लम्बाई में बढ़ोतरी तथा पक्के आश्रयो के निर्माण का काम भी तेजी से किया हैं। भारतीय सेना ने भी चीन की लगातार बढ़ती हुई गतिविधियो को देखते हुए अपनी तैयारियों को तेज कर दिया हैं। भारतीय सेना द्वारा चीनी सेना से निपटने के लिए सीमावर्ती इलाको में मिग-29 , सुखोई-30 जैसे एडवांस लड़ाकू विमानों को तैनात कर दिया हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *