Indian railway latest update
Uncategorized

ऑनलाइन टिकट बुकिंग के नियमो में बड़ा वदलाव: अब रिजर्वेशन के लिए नही जाना पड़ेगा रेलवे स्टेशन 6 की जगह 24 टिकट कर पाएंगे बुक

Indian Railway Latest Update: रेल मंत्रालय ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग के नियम में बदलाव किया हैं। अब रेल यात्री एक ID से पहले से दोगुना टिकट बुक कर सकेंगे। रेल मंत्रालय के अनुसार अब रेल यात्री IRCTC या App के जरिये एक महीने में ID से 12 व 24 टिकट बुक कर सकते हैं। इस सुविधा का लाभ उन लोगों को सबसे ज्यादा होगा जो बार-बार रेलवे से यात्रा करते हैं।

बिना आधार लिंक्ड यूजर ID से कर पाएंगे 12 टिकेट बुक

नए निमय के अनुसार जिन उपभोगकताओ की IRCTC या App की यूजर ID आधार कार्ड से लिंक नही है वो अब अपनी ID से एक महीने में 12 टिकेट बुक कर पाएंगे।पहले यह सीमा 6 टिकेट प्रति महीना थी।

आधार लिंक्ड यूजर ID से कर पाएंगे 24 टिकेट बुक

नए निमय के अनुसार जिन उपभोगकताओ की IRCTC या App की यूजर ID आधार कार्ड से लिंक है वो अब अपनी ID से एक महीने में 24 टिकेट बुक कर पाएंगे।पहले यह सीमा 12 टिकेट प्रति महीना थी।

मंत्रालय के अनुसार वर्तमान समय में 80% रेलवे टिकट ऑनलाइन माध्यम से बुक की जाती है। रेलवे इस इसे बढ़ाकर 90% से ज्यादा करना चाहता है। इसी प्रक्रिया को संपन्न करने के लिए यह कदम उठाया गया हैं। आने वाले दो-तीन दिन में नया नियम लागू हो जाएगा। मंत्रालय के अनुसार आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर अपडेट करने के बाद यह नियम पूर्ण रूप से लागू हो जाएगा।

How to link Aadhar to IRCTC user ID

  1. IRCTC की ऑफिशियल e ticketing वेबसाइट irctc.co.in पर जाएं।
  2. Log in करने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड डाले।
  3. होम पेज पर ‘My Account Section’ में ‘Aadhar KYC’ पर क्लिक करें।
  4. अब अपना आधार नंबर डालें और ‘Send OTP’ पर क्लिक करें।
  5. आधार कार्ड के साथ जो mobile नंबर रजिस्टर्ड है उस पर OTP आएगा।
  6. OTP दर्ज करने और आधार से जुड़ी जानकारी देखने के बाद ‘Verify’ पर क्लिक करें।
  7. अब आपके मोबाइल पर KYC डिटेल के सफलतापूर्वक अपडेट होने का मैसेज आएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *