Milti Patlu will teach people about Tax

अपने अपने जीवन में टैक्स के बारे जरूर ही सुना होगा। आप चाहे या न चाहे लेकिन आप रोज टैक्स भरते हैं। यह हमारे दैनिक जीवन का अभिन्न हिस्सा हैं। लेकिन इसके बारे में हम कुछ ख़ास नहीं जानते हैं der। इसको लेकर हमारे बीच जागरूकता बहुत ही कम हैं। इसका कारण हैं इसमें इस्तेमाल होने वाली थ्योरी और फार्मूला स्ट्रक्चर। इसी वजह से हम इसे समझने की कोशिश ही नहीं करते हैं। लेकिन अब से ऐसा नहीं होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसके लिए एक उपाय निकला हैं।

यह भी पढ़ें : Benifits of ITR filling in Hindi | इनकम टैक्स भरने के क्या क्या फायदे हैं। पढ़िए पूरी जानकारी

अब बड़े और बच्चे आसानी से सिख सकेंगे टैक्स के बारे में सब कुछ।

आपको बता दें की टैक्स को लेकर लोगो के बिच जागरूकता पैदा करने के लिए शनिवार को वित्त मंत्री सीतारमण ने ई कॉमिक बुक , बोर्ड गेम को लांच किया हैं। बताया जा रहा हैं की ये कॉमिक और गेम्स CBDT (Central Board of Direct Tax) ने तैयार की हैं।

मोटू पतलू सिखाएंगे टैक्स सम्बन्धी बातें

आपको बता दे की डिपार्टमेंट द्वारा इस मौके पर एक कॉमिक बुक को भी लांच की गई हैं। इस कॉमिक की मदद से बच्चो के बीच काफी लोकप्रिय कार्टून मोटू पतलू बच्चो और युवा लोगो को काफी मनोरंजक तरीके से टैक्स से जुडी हुई जटिलताओं को समझ सकेंगे। विभाग इन दोनों कार्टून किरदारों की मदद से टैक्स और फाइनेंसियल जागरूकता को बढ़ाने की कोशिश कर रहा हैं।

यह भी पढ़ें : Stock Market क्या होता हैं | शेयर कैसे खरीदे | शेयर बाजार में निवेश कैसे करे | जानिये सारा गणित

आपको बता दे की CBDT ने लोगो के बीच टैक्स के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 3D Puzzles, बोर्ड गेम्स और कॉमिक बुक तैयार की हैं। डिपार्टमेंट का कहना हैं की Learn By Play के जरिये लोग आसानी से टैक्स के विषय में जरूरी जानकारी को समझ सके। CBDT के अनुसार स्नेक और लैडर (सांप और सीडी ) के गेम के जरिये टैक्स के फाइनेंसियल ट्रांजेक्शन के विषय में अच्छी और बुरी बातें सिखाने की कोशिश की गयी हैं।