Mukhyamantri Vivah Shagun Yojana

Mukhyamantri Vivah Sagun Yojna: हरियाणा सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को दी जाने वाली शगुन राशि मे बढ़ोतरी की गई हैं। आपको बता दे कि इस योजना के तहत अब गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यतीत करने वाले अनुसूचित जाति के परिवारों को कन्यादान के रूप में 51 हजार रुपये की बजाय 71000 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। सरकार ने शगुन राशि मे 21 हजार रुपये की बढ़ोतरी की हैं।

यह भी पढ़े : पीएम मोदी ने लांच किया जन समर्थ पोर्टल । लोन लेने में होगी सुविधा।पढे पूरी जानकारी

आपको बता दे कि यह जानकारी सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग के प्रवक्ता ने दी हैं। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत शगुन के तौर पर 66 हजार रुपये कन्या की शादी के अवसर पर तथा शेष 5 हजार रुपये शादी के 6 माह के अंदर अंदर शादी रजिस्ट्रेशन कार्यालय में आवेदन जमा करवाने के उपरांत दी जाएगी।

उन्होंने यह भी बताया कि समाज के सभी वर्गों की तलाकशुदा, बेसहारा औरतो, विधवाओं तथा अनाथ जिनकी सालाना आय 1 लाख 80 हजार से कम हैं, उनके बच्चो की शादी के लिए 51 हजार बतौर शगुन दी जाएगी।

मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना क्या हैं

यह योजना हरियाणा सरकार द्वारा लड़कियों का सम्मानपूर्वक विवाह करवाने हेतु चलाई गई हैं। इस योजना के तहत सरकार बेटी की शादी के खर्चे के लिए माता पिता को आर्थिक सहायता (Financial Help) प्रदान करती है। इस योजना के अंतर्गत अलग अलग वर्ग समूहों को अलग अलग शगुन राशि प्रदान की जाती हैं।

यह भी पढ़े : Haryana Ladli Yojana | हरियाणा लाडली योजना।मिलेंगे 5000 रु वार्षिक।अभी करे आवेदन

हरियाणा मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के ऑनलाइन आवेदन कैसे करे।

इस योजना के लिए आप सिर्फ ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आपको अन्तोदय सरल पोर्टल https://saralharyana.gov.in/ पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा।