PMJJBY

PMJJBY Scheme Details : 2014 मे केंद्र में नरेंद्र मोदी की सरकार आने के बाद सरकार ने बहुत सारी सामाजिक सुरक्षा योजनाओ ( Social Security Schemes) की शुरुआत की। इन योजनाओ का मुख्या उद्देश्य भारत के सभी नागरिको को वित्तीय रूप से सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना हैं। इन योजनाओ में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री फसल बिमा योजना तथा अटल पेंशन योजना आदि मुख्य योजनाए शामिल हैं। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना इन्ही योजनाओ में से एक हैं।

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojna Kya hain

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की शुरुआत 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई थी। इस योजना का उद्शेय देश के हर नागरिक तक जीवन बीमा का लाभ पहुँचाना था। इस योजन के अंतर्गत लाभार्थी को सालाना 330 की प्रीमियम पर 2 लाख रूपये तक का कवर प्लान दिया जाता था। लेकिन हाल ही में 1 जून 2022 से इसके प्रीमियम को 330 रूपये से बढाकर 436 कर दिया गया हैं।

इस योजना का लाभ 18-50 की आयु का कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता हैं। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा की maturity की आयु 55 वर्ष हैं। इस योजना के लिए किसी भी प्रकार के मेडिकल सर्टिफिकेट की आवश्यकता नहीं होती हैं।

Read Also: PMSBY-प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना : 1.5 रूपये रूपये महीने में मिलेगा 2 लाख का कवर, जानिये पूरी जानकारी

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana(PMJJBY) का प्रीमियम कैसे भरा जाता हैं

जीवन ज्योति बिमा का प्रीमियम सालाना 436 रूपये हैं। यह प्रीमियम आपके बैंक खाते से 1 जून को ऑटो डेबिट (Auto Debit) कर लिया जाता हैं। इसके लिए आपको किसी बैंक या एजेंट के पास जाने की जरुरत नहीं पड़ती हैं। यह बीमा एक बार आपके द्वारा सहमती पत्र देने के बाद स्वत् ही renew होता रहता हैं।

How to Apply for PMJJBY | प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा कवर लेने के लिए आपके पास किसी भी बैंक में एक सक्रिय सेविंग्स एकाउंट होना चाहिए। आपको सिर्फ बैंक जाकर एक आवेदन पत्र पर अपनी एकाउंट सम्बन्धी जानकारी देनी होती हैं तथा आवेदन पत्र पर हस्तास्क्षर करने होते हैं। बैंक में आवेदन पात्र जमा होने के बाद आप इस योजना से जुड़ जाते हैं।

PMJJBY के लिए आवेदन पत्र व क्लेम पत्र कैसे डाउनलोड करे

PMJJBY के लिए आवेदन फॉर्म व क्लेम फॉर्म प्राप्त करने के लिए निचे दिए लिंक पर क्लिक करे।

PMJJBY Application Form: Click here
PMJJBY Claim Letter Form: Click here

PMJJBY Full Form : Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojna