Pmfby pradhanmantri fasal bima yojna

Pmfby : pradhanmantri fasal bima yojna-भारत एक कृषि प्रधान देश हैं। यहाँ की 60 प्रतिशत आबादी किसी न किसी तरह से कृषि कार्यो से जुड़ी हुई है। इस बात में कई दोराही नही हैं कि किसान हमारे अन्नदाता है ।
किसान अपने खेत मे मेहनत करता हैं और अनाज उगाता हैं। लेकिन कई बार प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल खराब हो जाती है। इस वजह से फसल के साथ साथ किसान का आर्थिक नुकसान भी होता हैं।

किसानों को आर्थिक नुकसान से बचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 जनवरी 2016 को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत की थी। इस योजना का उद्देश्य किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करना हैं।

यह भी पढ़े: PMSBY-प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना : 1.5 रूपये रूपये महीने में मिलेगा 2 लाख का कवर, जानिये पूरी जानकारी

PMFBY – इस योजना के अंतर्गत किसान की फसल का बीमा किया जाता हैं।अगर किसी प्राकृतिक आपदा जैसे तूफान,ओलावृष्टि आदि के कारण से किसान की फसल खराब होती हैं तो किसान को बीमित राशि का भुगतान किया जाता हैं।

आपको बता दे इस इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को बहुत ही कम प्रीमियम का भुगतान करना होता है। रबी की फसलों के लिए 1.5% तथा खरीफ की फसलों के लिए 2% का प्रीमियम अदा करना होता है। अपनी फसल का बीमा करवाने के लिए किसान भाइयों को समय पर फसल का रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है।

खरीफ फसलो के लिए पंजीकरण करने की आखिरी तारीख 31 July हैं ।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत खरीफ फसलों की registration प्रक्रिया start हो चुकी है। किसान अपनी फसलों का पंजीकरण 31 July 2022 तक करवा सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत खरीफ फसलों में धान, कपास, मक्का, बाजरा तथा मूंग का registration किया जाएगा।