Rajya sabha Electon 2022 Result
Uncategorized

Rajya Sabha Election 2022: 4 राज्यों की 16 सीटों के लिए चला रोमांचक मुकाबला। देखिये किसके हिस्से कितनी सीट आई

Rajya sabha Electon 2022 Result

Rajya Sabha Electon 2022 Result: देश के 4 राज्यों में हाल ही में राज्यसभा चुनाव हुए हैं। इन 4 राज्यों में 16 सीटों पर चुनाव लड़ा गया। मुकाबला बहुत ही रोमांचक रहा। कही बीजेपी तो कंही कांग्रेस तो कही निर्दलीय उम्मीदवार की जीत हुई हैं। आपको बता दे की भारत के 4 राज्यों हरियाणा , राजस्थान ,कर्नाटक तथा महाराष्ट्र में शुक्रवार 10 जून को राज्य सभा के चुना संपन्न हुए हैं। मतगणना के बाद राजस्थान में भाजपा ने 1 तथा कांग्रेस ने 3 सीटों पर जीत हासिल की। इसके विपरीत कर्नाटक में बीजेपी को 3 तो कांग्रेस के हिस्से में 1 ही सीट आई। महाराष्ट्र में तीनो सीट बीजेपी के पाले में ही रही. बात करे हरियाणा की तो बीजेपी उम्मीदवार तथा एक सीट बीजेपी समर्थित उम्मीदवार को हासिल हुई हैं।

यह भी पढ़े :India- China Tension: चीन ने पूर्वी लदाख क्षेत्र में किये 25 लड़ाकू विमान तैनात | भारतीय सेना की ड्रैगन की हर गतिविधि पर पैनी नजर

कुल मिलकर बात करे तो इन चुनावो में बीजेपी को अच्छा रिस्पांस मिला हैं। कुल 16 सीटों में 9 सीट बीजेपी को हासिल हुई हैं। आईये अब जानते हैं की किस किस राज्य में कोनसी पार्टी के कौनसे नेता राज्यसभा पहुंच गए हैं।

हरियाणा में केसा रहा चुनाव

हरियाणा में राज्यसभा की दो सीटों पर चुनाव हुआ हैं। इनमे से एक सीट बीजेपी उम्मीदवार कृष्णलाल पंवार तथा एक सीट बीजेपी -जजपा उमीदवार कार्तिकेय शर्मा के हाथ आयी हैं। कार्तिकेय शर्मा को रिकाउंटिंग में जीत मिली है तथा कांग्रेस के अजय माकन को इसमें हार प्राप्त हुई हैं। इस चुनाव में भाजपा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा चुनाव हार गए हैं।

राजस्थान में कौन कौन हुए हैं विजयी

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत द्वारा किये गए एक ट्वीट में उन्होंने पार्टी के तीन उम्मीदवारों के विजयी होने की बात की हैं। इस ट्वीट में रणदीप सिंह सुरजेवाला, परमिड तिवारी तथा मुकुल वासनिक के विजयी होने की बात कही गयी हैं। राजस्थान में बीजेपी ने अपनी विधयक शोभारानी को क्रोस्स्वोटिंग के चलते निलंबित कर दिया हैं। पार्टी ने उन्हें निर्दलीय उमीदवार सुभाष चंद्र को वोट देने के लिए कहा था लेकिन उन्होंने कांग्रेस के प्रमोद तिवारी को वोट दिया था।

यह भी पढ़े : President Election 2022 Date Announced: चुनाव आयोग ने किया राष्ट्रपति चुनाव की तारीख़ का ऐलान।जानिए कब मिलेंगे देश को नए राष्ट्रपति

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *