Demat account
Finance

डिमैट एकाउंट (Demat Account) क्या होता हैं । ऑनलाइन ट्रेडिंग कैसे करते हैं। सम्पूर्ण जानकारी

What is dekar account

What is a Demat Account and Online Trading Account

Demat Account Meaning: जब भी ऑनलाइन ट्रेडिंग (Online Trading ) की बात आती है तो डिमैट एकाउंट (Demat Account) को हम कैसे भूल सकते हैं। स्टॉक मार्केट (Stock Market) में शेयर्स (Shares) को खरीदने व बेचने के लिए एक विशेष प्रकार के खाते की आवश्यकता होती है जिसे ट्रेडिंग अकॉउंट (Trading Account) कहा जाता हैं। आप जिन शेयर्स को खरीदते या बेचते हैं उनका विवरण जिस खाते में होता हैं उसे डिमैट एकाउंट (Demat Account) या डिमैट खाता कहा जाता है।

डिमैट एकाउंट में ही आपके shares औऱ इनसे जुड़ी सभी जानकारी को सुरक्षित रखते हैं। डीमैट एकाउंट ट्रेडर्स को एक डिजिटल प्लेटफार्म मुहैया करवाता है जिसमे वे अपने शेयर्स को और अधिक सुरक्षा के साथ रख सकते हैं।

Also Read: Share Market/Stock Market क्या होता हैं।

आप सभी सेविंग्स एकाउंट तथा करंट अकॉउंट के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं । जहाँ इन खातों के उपयोग सामान्य बैंकिंग के लिए किया जाता वही डिमैट खाते का इस्तेमाल आपके द्वारा खरीदे या बेचे गए शेयर्स की जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए किया जाता हैं।

Who can open a Demat Account : डिमैट एकाउंट कौन खोल सकता हैं।

जो भी व्यक्ति ऑनलाइन ट्रेडिंग मतलब शेयर मार्केट में निवेश (Invest) करना चाहता हैं वह अपना डिमैट एकाउंट स्वम् ही खोल सकता हैं। डिमैट एकाउंट खोलने के लिए किसी प्रकार के प्रमाण पत्र या इनकम सर्टिफिकेट की आवश्यकता नही होती हैं। बहुत सारे बैंक तथा डिजिटल प्लेटफॉर्म्स जैसे AngelOne, Sherkhan आदि आपको डिमैट खाता खोलने की ऑनलाइन सुविधा प्रदान करते हैं । आप अपनी सुविधा व समझ से इनमे से किसी भी प्लेटफार्म पर अपना डिमैट एकाउंट ओपन कर सकते हैं।

डिमैट एकाउंट खुलवाने में कितने पैसे लगते हैं?

जैसे कि आप सब जानते है कि Savings Account तथा Current Account खुलवाने के लिए आपको मिनिमम पैसे डिपाजिट करवाने होते है।सभी बैंकों के लिए ये राशि अलग अलग होती हैं । लेकिन अगर डिमैट खाते की बात करे तो इसमें कोई न्यूनतम जमा राशि की आवश्यकता नही होती हैं।

डिमैट एकाउंट के क्या फायदे हैं.

Physical documents संभालने की जरूरत नही।
आप जो भी शेयर या बॉन्ड्स खरीदते या बेचते है उनका विवरण आपके डिमैट खाते में ऑनलाइन सेफ रहता हैं।आपको किसी प्रकार के कागज संभालने की जरूरत नही होती हैं।

धोखाधड़ी से बचाव:

डिमैट खाते में आपका सारा डेटा ऑनलाइन स्टोर होता हैं। आपके खाते में किसी भी प्रकार की activity की पूर्ण जानकारी आपके हाथ मे होती हैं। इसमे धोखाधड़ी होने का जोखिम नामात्र ही रह जाता हैं।

  1. आसान ट्रैकिंग

डिमैट खाते के माध्यम से आप अपने शेयर तथा बांड्स का विवरण अपने हाथों में रख सकते हैं। आप कहीं भी और जब चाहे अपने एसेट्स का विवरण देख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *