Life Insurance
Finance

Life Insurance: जीवन बिमा क्या होता हैं पूरी जानकारी

Life Insurance

What is life insurance: जीवन बीमा क्या होता हैं

Life Insurance एक प्रकार की पालिसी होती हैं जिसमे एक व्यक्ति तथा एक इन्शुरन्स प्रोवाइडर कंपनी के बीच एक अनुबंध होता है। इस अनुबंध के तहत पॉलिसी धारक को प्रति माह इन्शुरन्स कंपनी को एक निश्चित राशि/शुल्क/फीस का भुगतान करना होता हैं जिसे प्रीमियम कहते हैं। इसके बदले इन्शुरन्स प्रोवाइडर उस व्यक्ति या मृत्यु उपरांत उसके परिवार को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करती हैं।

इस Policy के आधार पर यदि पालिसीधारक की किसी कारणवश मृत्यु हो जाती है या Policy mature हो जाती हैं तो इन्शुरन्स प्रोवाइडर पॉलिसी धारक या उसके परिवार को अनुबंधित राशि का भुगतान करती हैं।

Goals of life insurance जीवन बीमा के उद्देश्य

लाइफ इन्शुरन्स (जीवन बीमा) की मदद से एक व्यक्ति या उसका परिवार अपने विभिन्न आर्थिक उद्देश्य प्राप्त कर सकते हैं। विभिन्न उद्देश्य जो लाइफ इन्शुरन्स की मदद से प्राप्त किये जा सकते हैं वे निम्नलिखित हैं।

1 मृत्यु की स्थिति में आर्थिक सुरक्षा
2 बच्चो का विवाह
3 बच्चो के लिए शिक्षा में मदद
4 रिटायरमेंट के बाद पेंशन के रूप में मदद

What is Term Life Insurance। टर्म लाइफ इन्शुरन्स क्या होता हैं

टर्म इन्शुरन्स एक प्रकार का जीवन बीमा होता हैं जो जीवन के कठिन समय मे विस्तृत आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता हैं। Term Insurance में यदि पॉलिसी की अवधि के दौरान पॉलिसी धारक की किसी कारण से मृत्यु हो जाती हैं तो बीमा कम्पनी पॉलिसीधारक के परिवार को बीमित राशि प्रदान करते हैं। आपकी गैर मौजूदगी में टर्म इन्शुरन्स आपके परिवार की आर्थिक कठनाइयों का सामना करने में मदद करता हैं।

What is Whole Life Insurance in Hindi

Whole life insurance एक प्रकार का जीवन बीमा होता हैं जिसके अंतर्गत पूरे जीवन काल के लिए कवर प्रदान किया जाता हैं। यह पॉलिसी बीमाधारक की आयु 100 वर्ष होने पर अपने आप ही mature हो जाती हैं।
यदि बीमाधारक बीमा योजना की maturity अवधि तक जीवित रहता है, तो पॉलिसी खुद ही मेच्योर हो जाती है जिसके बाद पॉलिसीधारक को मैच्योरिटी लाभ के साथ survival लाभ भी मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *