Stock Market : ट्रेडिंग और इन्वेस्टमेंट यानी निवेश के जगत में ‘शेयर’ सबसे खास शब्द है।
बहुत से ट्रेडर्स शेयर्स की ट्रेडिंग के माध्यम से बहुत पैसा भी कमाते हैं। जो व्यक्ति इस लाइन से जुड़े हुए हैं वो शेयर क्या होता हैं भली भांति जानते हैं। लेकिन अगर आप शेयर्स के बारे में अच्छे से नही जानते हैं तो यह लेख आपके लिए ही हैं।

What is share Market in hindi

शेयर या स्टॉक मार्केट एक ऐसा बाजार है जहां पर आप अपने पैसे को निवेश करके अच्छी खासी राशि कमा सकते हैं. यह बाजार पूर्ण रूप से देश की अर्थव्यवस्था, वैश्विक संकेतों, मुद्रा और RBI की नीतियों आदि पर निर्भर करता है. Stock Market में अलग-अलग कंपनियों के नाम से शेयर होते हैं. आप इन शेयर्स को ट्रेडिंग एकाउंट की मदद से खरीद व बेच सकते हैं।

यह भी पढ़े : डिमैट एकाउंट (Demat Account) क्या होता हैं । ऑनलाइन ट्रेडिंग कैसे करते हैं। सम्पूर्ण जानकारी

स्टॉक मार्केट में कई सेक्टर होते हैं

स्टॉक मार्केट में अलग-अलग तरह के क्षेत्र होते हैं. ऑयल, रियल इस्टेट, बैंकिंग, कंज्यूमर गुड्स, मेटल, स्टील, पावर, संचार यह कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जहां पर निवेशक अपनी पसंद के अनुसार निवेश कर सकता है.

शेयर क्या होता हैं? What is a share

शेयर शब्द अंग्रेजी भाषा का शब्द हैं तथा हिंदी में इसका अर्थ होता हैं हिस्सा। Market की भाषा मे जब कोई व्यक्ति या संस्था अपनी कंपनी में बाहरी निवेश को बढ़ाने के लिए अपने मालिकाना हक को बेचता हैं तो इसे उस कंपनी का (share) शेयर कहा जाता हैं।

Who is an Share Holder : शेयर होल्डर क्या होता हैं?

जो व्यक्ति किसी कंपनी के शेयर्स को खरीदता है तो उस कंपनी में एक तरह से हिस्सेदार बन जाता है । जिस व्यक्ति के पास किसी कंपनी के शेयर्स होते हैं उस व्यक्ति को उस कंपनी का शेयर होल्डर (Share holder) कहा जाता हैं।

IPO क्या होता हैं :What is the meaning of IPO in Stock Market

IPO का मतलब होता हैं Initial Public Offering.
आसान भाषा मे कहे तो जब भी कोई कंपनी पहली बार निवेश बढ़ाने के लिए अपने शेयर्स मार्किट में जारी करती हैं तो इसे इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग कहा जाता हैं। इस प्रक्रिया में सर्वप्रथम कंपनी को स्टॉक एक्सचेंज में पंजीकृत करवाया जाता है। स्टॉक मार्केट में लिस्ट होने के बाद कंपनी के शेयर्स को निवेशक उस कंपनी के शेयर्स खरीद या बेच सकते हैं। Shares खरीदने के बाद शेयरहोल्डर शेयर को बेच सकता हैं तथा मुनाफा कमा सकता हैं।